परिवार पहचान पत्र व प्रोपर्टी आई डी से संबंधी समस्याओं का अगले एक से डेढ माह में हो जाएगा समाधान: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

0
32

करनाल || मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में आय को लेकर तथा प्रॉपर्टी आई डी से संबंधी त्रुटियों को दुरूस्त करने के लिए अगले एक से डेढ़ माह में विशेष अभियान चलाकर दुरूस्त किया जाएगा ताकि लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने बांसो गेट स्थित राजकीय मिडल स्कूल को हाई स्कूल में अपग्रेड करने की घोषणा की तथा सैनी समाज की धर्मशाला के लिए 11 लाख रुपये अनुदान देने की घोषणा की। इस अवसर पर नगर पार्षद युद्धवीर उर्फ मित्तु सैनी ने मुख्यमंत्री का अपने वार्ड की जनता की ओर से स्वागत किया तथा वार्ड की समस्याओं के बारे में अवगत कराया। उन्होंने अपने वार्ड में हुए विकास कार्यों को पीपीटी के माध्यम से दिखाया, जिसकी जनता ने खूब सराहना की और मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया।
मुख्यमंत्री शनिवार को करनाल प्रवास के दौरान वार्ड न०-15 में उपस्थित जन समूह व पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जन संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र व प्रॉपर्टी आई डी को दुरूस्त करने का कार्य जनवरी माह से निरंतर जारी है और इसमें सुधार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिन योग्य व्यक्तियों के बीपीएल राशन कार्ड कट गए है, उनकी सूची बनाकर अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में भिजवाएं। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाने का मुख्य उद्देश्य पात्र व्यक्तियों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाना है, क्योंकि सभी स्कीमें ऑनलाईन परिवार पहचान पत्र से जोड़ी गई है। जो भी पात्र व्यक्ति होता है, उसके पास सरकार की ओर से मोबाईल पर संदेश पहुंचता है कि आप इस स्कीम के पात्र बन चुके है और सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन करें। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से जिन व्यक्तियों के जन्मदिन के बारे में जानकारी मिलती है, वे स्वयं उनको जन्मदिन की बधाई का संदेश भी भिजवाते है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 12 लाख 50 हजार पात्र व्यक्तियों के राशन कार्ड बने है तथा करीब 8 लाख अपात्र लोगों के राशन कार्ड कटे भी है।
चुनावी मौसम को देखते हुए राजनीतिक लोग निकलने लगे बाहर, छोटे-छोटे मुद्दों को लेकर लोगों को बरगलाने का करेंगे काम, ऐसे लोगों से रहे सावधान:-मुख्यमंत्री मनोहर लाल।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सत्ता सुख भोगने के लिए नहीं बल्कि जनता की सेवा करने के लिए आए है। जबकि पहले सत्ता के माध्यम से लूट-कसौट तथा सत्ता सुख का भोग करते थे, लेकिन जब से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ में देश की बागडोर आई है, तब से लेकर विकास कार्यो के साथ-साथ एक बहुत बड़ा व्यवस्था परिवर्तन दिखाई दे रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव में अभी एक से डेढ़ साल का समय बाकी है, लेकिन चुनावी मौसम को देखते हुए विपक्ष के लोगों ने बाहर निकलना शुरू कर दिया है और वह छोटे-छोटे मुद्दों को लेकर लोगों को बरगलाने का काम करेंगे। ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे सरकार के द्वारा पिछले 8 वर्षो के दौरान जितने विकास कार्य और जनकल्याकारी योजनाएं चलाई है उनको जनता के बीच में लेकर जाए तथा उनको सरकार की योजनाओं का लाभ दिलवाएं।
जन संवाद कार्यक्रम में लाभार्थियों ने की मुख्यमंत्री के व्यवस्था परिवर्तन की सराहना।
वार्ड नम्बर 15 में मुख्यमंत्री के जन संवाद कार्यक्रम के दौरान हरियाणा सरकार द्वारा व्यवस्था परिवर्तन की मुहिम की सराहना करते हुए लाभार्थी लाज गुलाटी व अन्य लाभार्थियों ने कहा कि अब उनके घर बैठे राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और 60 वर्ष की आयु होने पर बुढ़ापा पेंशन का लाभ मिल रहा है। जबकि पहले बार-बार कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे। आयुष्मान कार्ड की लाभार्थी सुदेश ने बताया कि यदि आयुष्मान कार्ड नहीं बना होता तो वे कर्जे के नीचे दब जाती और शायद मैं जिंदा भी नहीं रहती। इस पर सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करो जिन्होंने आयुष्मान भारत योजना चलाकर 5 लाख रुपये का मु$फ्त ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाई है।
 ओम प्रकाश सैनी के लिए हुआ जन संवाद कार्यक्रम वरदान साबित।
मुख्यमंत्री के जन संवाद कार्यक्रम के दौरान वार्ड नम्बर 15 के वासी ओम प्रकाश सैनी ने स्कूल प्रमाण पत्र में जन्म तिथि न होने के कारण पेंशन का लाभ न मिलने बारे अपनी समस्या सीएम के समक्ष रखी। इस पर सीएम ने तुरंत संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इनकी स्कूल छोडऩे के प्रमाण पत्र के हिसाब से इनकी आयु 60 वर्ष से अधिक बन रही है। इनका तुरंत वृद्धावस्था सम्मान भत्ता लागू किया जाए।
पानी के बिल का ब्याज और पैनल्टी की माफ।
इसी प्रकार से एक अन्य प्रार्थी ने पानी का बिल अधिक आने के बारे में शिकायत की थी कि उन्हें वर्ष 2007-08 में हरियाणा सरकार द्वारा मुफ्त में पानी की टंकी वितरित की गई थी। लेकिन अब उसका पानी का बिल  लाखों रुपये के हिसाब से आया है। इस पर मुख्यमंत्री ने दरियादिली दिखाते हुए प्रार्थी का पानी के बिल का ब्याज और पैनल्टी माफ करने के निर्देश दिए और कहा कि वास्तविक बिल 20 रुपये के हिसाब से जो बनता है उसकी अदायगी करवाएं। इस पर प्रार्थी ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कोटि-कोटि धन्यवाद किया।
 मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने करनाल में बहाई विकास की गंगा – मेयर रेनू बाला गुप्ता।
करनाल आगमन पर मेयर रेनू बाला गुप्ता ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के साथ-साथ करनाल शहर में विकास की गंगा बह रही है। उन्होंने कहा कि सीएम पिछले 8 वर्षों से निरंतर लोगों की समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। लेकिन जन संवाद के माध्यम से बातचीत करने की एक नई परंपरा शुरू करके आम जनता से सीधा जुडऩे का काम कर रहे हैं।
इस मौके पर जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, सीएम प्रतिनिधि संजय बठला, भाजपा पदाधिकारी निर्मल बहल, बृज गुप्ता, मुकेश अरोड़ा, जसपाल वर्मा, उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन, नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा, एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग मौजूद रहे।