पोषण पखवाड़ा के तहत मोटे अनाज से पौष्टिक रेसिपी के बारे दी गई जानकारी

0
49

इन्द्री(विजय काम्बोज)  महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से 20 मार्च से 3 अप्रैल 2023 तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है। पोषण पखवाड़ा के दौरान प्रत्येक दिन अलग-2 गतिविधियों के माध्यम से लोगों को पोषण के बारे में जागरूक किया जाएगा।
खंड बाल विकास अधिकारी मीना रतन ने बताया कि पोषण पखवाड़े के दौरान नवजात से लेकर महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। पोषण पखवाड़ा के तहत मोटे अनाज के बारे में बताया गया तथा मोटे अनाज से पौष्टिक रेसिपी बारे जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि पोषण पखवाड़ा का उद्देश्य पोषण के महत्व के बारे में जन आंदोलन और जन भागीदारी के माध्यम से जागरूकता का प्रसार करना और पौष्टिक खानपान की आदतों को बढ़ावा देना है।
ब्लॉक प्रोजेक्ट असिस्टेंट साक्षी व सुपरवाईजर रजनी ने खंड के गांव कलरी जागीर एवं कलरा की आंगनवाडी केन्द्रों में लोगों को जानकारी दी कि वर्ष 2023 को अंतरराष्ट्रीय मोटा अनाज वर्ष घोषित किए जाने के मद्देनजर इस वर्ष श्रीअन्न को लोकप्रिय बनाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए पोषण श्रीअन्न को लोकप्रिय बनाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। साथ ही, सक्षम आंगनवाडिय़ों को लोकप्रिय बनाने के लिए अभियान चलाए जाएंगे। ब्लाक प्रोजेक्ट असिस्टैंट साक्षी ने गांवों में जाकर महिलाओं, किशोरियों को पोषण के प्रति जागरूक किया और पोषण शपथ दिलाने के साथ-साथ बच्चों की हाईट एवं वजन को चैक किया ताकि पोषण की कमी वाले बच्चों एवं महिलाओं को पौष्टिक व संतुलित आहार लेने के लिए जागरूक किया जा सकें।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना के तहत पशुपालन एवं डेरी विभाग  इंद्री के कार्यालय में शिविर का  किया गया आयोजन