चैत्र चौदस मेले में पहली बार जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी में नजर आएगा हरियाणा का विकास:-शांतनु

0
40

उपायुक्त शांतनु शर्मा के प्रयास से पहली बार लगेंगी चैत्र चौदस मेले पर प्रदर्शनी, सरस्वती तीर्थ पर 19 से 21 मार्च तक लगेगी प्रदर्शनी, आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष को लेकर प्रदर्शनी में 20 से ज्यादा लगाए जाएंगे एलईडी पैनल
पिहोवा || चैत्र चौदस मेले 2023 में पहली बार सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से सरस्वती तीर्थ के पार्क स्थल पर विकास प्रदर्शनी को लगाया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में हरियाणा के विकास की तस्वीर को सहजता से देखा जा सकेगा। यह प्रदर्शनी उपायुक्त शांतनु शर्मा के विशेष प्रयासों से लगाई जा रही है। यह प्रदर्शनी आजादी के अमृत महोत्सव के थीम को भी दर्शाएगी और यह प्रदर्शनी 19 मार्च से लेकर 21 मार्च तक चलेंगी।
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक एवं मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डा. अमित अग्रवाल के आदेशानुसार और विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी के मार्गदर्शन में पिहोवा के सरस्वती तीर्थ स्थल के पार्क में विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि पिहोवा सरस्वती तीर्थ स्थल पर 19 से 21 मार्च तक चलने वाले चैत्र चौदस मेले में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, राजस्थान व अन्य प्रदेशों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है और यह मेला दिन-रात चलता है। इस मेले में जहां हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की तरफ से धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन सरस्वती तीर्थ के पार्क में किया जाएगा, वहीं इस वर्ष पहली बार चैत्र चौदस मेले में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के माध्यम से प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जनसंपर्क विभाग की तरफ से 20 से ज्यादा एलईडी पैनल लगाए जाएंगे। इन पैनल में प्रदेश सरकार के विकास परियोजनाओं की तस्वीर को देखा जा सकेगा। इस प्रदर्शनी में सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास पैनल के तहत सरकार की स्वामित्व योजना, मेरिट पर नौकरी, मेरा पानी-मेरी विरासत, परिवार पहचान पत्र, स्किल युनिवर्सिटी, सीएम विंडो, दुर्गा शक्ति एप सहित तमाम योजनाओं को मुख्यमंत्री के साथ दर्शाने का एक अनोखा प्रयास किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी के दूसरे पैनल में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव से गीता ज्ञान के प्रसार में अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के साथ-साथ गीता स्थली ज्योतिसर में भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप को भी दर्शाया गया है। इसके अलावा डिजीटल हुआ हरियाणा का भूमि रिकार्ड, सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इंतजाम, सुशासन से विश्वास प्रदेश का होता चहुंमुखी विकास, मुफ्त वैक्सीन, मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, सबको शिक्षा, सस्ता अनाज योजना को भी दिखाया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि जनसंपर्क विभाग की प्रदर्शनी में स्वास्थ्य क्षेत्र सरकार की प्राथमिकता, जल जीवन मिशन, नीयत नेक महिला हित में फैसले अनेक, बड़े सुधार किसानों की प्रगति का बने आधार, युवा कल्याण, सरकारी भर्ती को किया पारदर्शी, पेंशन पात्रों का किया सम्मान, चिरायु हरियाणा, मनोहर प्रयास ग्रामीण विकास, श्रम पंजीकरण योजना, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड, मेरा परिवार मेरी पहचान, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, हरियाणा में देश का पहला टेबलेट वितरण प्रोग्राम सहित अन्य योजनाओं को एलईडी पैनल के माध्यम से दर्शाने का अनोखा प्रयास किया जाएगा। सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी ने कहा कि महानिदेशक डा. अमित अग्रवाल के आदेशानुसार चैत्र चौदस मेले में विकास कार्यों, योजनाओं, परियोजनाओं को लेकर 19 मार्च से प्रदर्शनी लगाई जा रही है।