सब्जियों की खेती के लिए विशेष अनुदान योजना में लाभ दिया जायेगा:-डॉ. गुरदेव सिंह

0
34

इन्द्री विजय काम्बोज ||   बागवानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है और उद्यान विभाग के अधिकारियों द्वारा गांवों में पहुंचकर विशेष जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में खंड विकास उद्यान अधिकारी डॉ. गुरदेव सिंह एवं विभाग के अन्य अधिकारियों ने खंड इन्द्री के विभिन्न गांवों भादसों, बटेढी, ननदी खालसा व बदरपुर में बागवानी जागरूकता शिविर का आयोजन कर किसानों को सरकार द्वारा बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा देने वाली योजनाओं के बारे विस्तार से जानकारी दी।
खंड विकास उद्यान अधिकारी डॉ. गुरदेव सिंह ने बताया कि बागवानी विभाग फल, फूल व सब्जियों  औषधीय और सुगंधित पौधों की काश्त के लिए अनुदान उपलब्ध करवाता करता है।  बागवानी विभाग ने हाल के वर्षों में अधिक महत्व ग्रहण किया है क्योंकि इस क्षेत्र की भूमि उपयोग के विविधीकरण के लिए लाभकारी के रूप में पहचान की गई है जो रोजगार के अवसरों में वृद्धि प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि सब्जी की खेती को बांस, लोहे एंगल की स्टेकिंग, प्लास्टिक मल्चिंग, प्लास्टिक टनल, सूक्ष्म सिंचाई के साथ करने वाले किसानो को हरियाणा सब्जियों की खेती के लिए विशेष अनुदान योजना में लाभ दिया जायेगा। इसके लिए किसान को मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा। उन्होंने बताया कि सब्जी की खेती अपनाने पर किसान को सरकार की ओर से 15 हजार रूपये प्रति एकड की दर से अनुदान राशि भी दी जाती है। इसी प्रकार बाग लगाने पर किसान को 50 हजार रूपये की राशि 3 वर्षों में किस्तों के रूप में दी जाती है।
डॉ. गुरदेव सिंह ने बताया कि लगातार गिरते भूजल स्तर के बीच सिंचाई के पारंपरिक तरीकों से सिर्फ पानी की बर्बादी होती है. इतना पानी फसलों को नहीं पहुंच पाता, जितना खेतों में बह-बहकर बर्बाद हो जाता है। यही कारण है कि सिंचाई के लिये ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई संयंत्रों को अपनाने के लिये सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस अवसर पर खंड विकास उद्यान अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी एवं विभिन्न गांवों के प्रगतिशील किसान भी उपस्थित रहें।